अनुप्रति कोचिंग योजना 2021

क्या हैं  मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2021

मुख्यमंत्री अनुप्रति योजना  वर्ष 2021 22 के बजट में राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा इस योजना हेतु प्रस्ताव लाया गया था तथा इसे जून 2021 में संपूर्ण राजस्थान में इस योजना को लागू कर दिया गया है जिसमें आप राजस्थान में होने वाली विभिन्न प्रकार की सरकारी भर्तियों के लिए मुफ्त में कोचिंग का लाभ ले सकेंगे।

इस योजना में यह ध्यान विशेष रूप से रखा जाएगा कि इसमें 50% लाभ केवल लड़कियों को दिया जाए।

योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी मेधावी छात्रों को सरकारी भर्ती परीक्षाओं एवं प्रोफेशनल कोर्स के लिए आर्थिक सहायता करना है।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के सहयोगी विभाग

इस योजना में नोडल विभाग के रूप में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, अल्पसंख्यक विभाग, जनजातीय क्षेत्रीय विकास विभाग के द्वारा यह योजना राज्य में क्रियान्वित की जाएगी।

कब से शुरु हुई अनुप्रती कोचिंग योजना

मुख्यमंत्री अनुप्रती कोचिंग योजना की शुरुआत जून 2021 में राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के द्वारा संपूर्ण राजस्थान राज्य में चालू कर दी गई है जिसके अंतर्गत सरकारी नौकरी के लिए तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को फ्री कोचिंग दी जाएगी।

 

किसे इस योजना का लाभ मिलेगा

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में राजस्थान के अंदर निवास करने वाले अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति आर्थिक पिछड़ा वर्ग ईडब्ल्यूएस एवं अल्पसंख्यकों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

 

क्या है योग्यता

अनुप्रति कोचिंग योजना के अंतर्गत राजस्थान के विद्यार्थियों के 10वीं एवं 12वीं कक्षा के अंको के मेरिट के छात्रों को सेलेक्ट किया जाएगा।

इसके अलावा फ्री सभी विद्यार्थी जिनके परिवार की वार्षिक आय 8 लाख या इससे कम है सभी विद्यार्थी शामिल होंगे

कितने वर्ष तक मिलेगा लाभ

इस योजना में मेरिट के आधार पर शामिल किए गए विद्यार्थियों को राज्य की फेमस कोचिंग संस्थानों में 1 वर्ष के लिए मुफ्त कोचिंग की व्यवस्था की जाएगी और इस हेतु प्रत्येक विद्यार्थियों को 1 साल में ₹40000 तक की राशि दी जाएगा।

 

कोन कोन सी कोचिंग शामिल होंगी

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में राज्य की रजिस्टर फेमस कोचिंग संस्थानों में राज्य के 10वीं एवं 12वीं परीक्षा की मेरिट के आधार पर सम्मिलित विद्यार्थियों को फ्री कोचिंग दी जाएगी।

कैसे करना होगा आवेदन

इस योजना के लिए छात्र को अलग से आवेदन करने की जरूरत नहीं है सरकार द्वारा विद्यार्थी की 10वीं एवं 12वीं की मेरिट के आधार पर स्वता ही सिलेक्शन किया जाएगा।

कोन कोन से एग्जाम इसमें शामिल हैं

मुख्यमंत्री अनुकृति कोचिंग योजना के अंतर्गत राजस्थान में होने वाली समस्त सरकारी भर्ती परीक्षाएं जैसे

1.रीट पुलिस एसआई पुलिस कांस्टेबल RPSC और RSMSSB द्वारा आयोजित की ने की जाने वाली समस्त परीक्षाएं

2. राज्य में होने वाली समस्त 2400 ग्रेड पे या इससे ऊपर की परीक्षाएं

3. राज्य की engineering, Medical और CLAT की परीक्षाएं भी इसमें शामिल की गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *